Honey Face Pack in Hindi – शहद फेस पैक के फायदे और कैसे बनाएं

0

Honey Face Pack in Hindi

प्राचीन काल से ही शहद को एक जीवाणु रोधी के रूप में जाना जाता रहा है। पारंपरिक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में उपचार के तौर पर प्रयोग में भी लाया जाता रहा है। शहद में मीठापन होता है जो मुख्यतः ग्लूकोस और एकलशर्करा फ्रुक्टोज के कारण होता है। शहद को एक हाईपरस्मोटिक एजेंट भी माना जाता है जो घाव को शीघ्र ठीक करने का कार्य करता है। इसलिए शहद का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी सदियों से होता आ रहा है।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ Honey Face Pack से होने बाले Benefits और शहद फेस पैक कैसे बनाएं इसके बारे में अच्छे से बताने वाले हैं।

(toc)

शहद आपकी त्वचा को कैसे फायदा पहुंचा सकती है - चेहरे पर शहद लगाने से क्या होता है

शहद हर तरह की त्वचा के लिए बड़ा ही कामगर सिद्ध होता है। शहद को त्वचा पर लगाया जाए तो यह त्वचा का पोषण करता है साथ में यह स्किन से संबंधित कई बीमारियों से निजात दिलाता है। और स्किन को खुबसूरत बनाने का काम भी करता है।

शहद का चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से चेहरे पर जमी अशुद्धि को हटाया जा सकता है और चेहरे की चमक को बढ़ाया जा सकता है। अगर शहद का उपयोग हम शहद का फेस पैक बनाकर स्किन केयर रूटीन में शामिल कर ले तो यह हमारी चेहरे की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।

आगे हम जानेंगे शहद से बना Honey Face Pack बनाने का तरीका और इस्तेमाल के बारे में तथा हमारे स्किन के लिए शहद कितना फायदेमंद हैं इसके Benefits भी जानेंगे

त्वचा के लिए शहद के फायदे – Benefits Of Honey For Skin in Hindi

शहद का सही उपयोग करने का तरीका हमें भारत में भारत की आयुर्वेद पद्धति से ही पता चला है। शहद एक ऐसा खाद पदार्थ है जो कभी भी खराब नहीं होता है। भारत में शहद का उपयोग न सिर्फ सौंदर्य बल्कि त्वचा से संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है। चलिए जानते हैं शहद स्किन के लिए कितना फायदेमंद है Details से

Face Se Pimple Kaise Hataye - चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय (alert-success)

·        शहद फेस पैक त्वचा पर बैक्टीरिया को संतुलित कर मुहांसों की समस्या को दूर करता है।

·        चेहरे पर दाग धब्बे दूर कर घाव को जल्दी भरने का कार्य करता है।

·        त्वचा का रंग हल्का और चमकदार बनाने में कारगर है।

·        चेहरे पर कटे फटे के निशान व दाग धब्बों के निशान मिटाने में कारगर है।

·        चेहरे की स्किन को नेचुरली हेल्दी व ग्लोइंग बनाता है।

·        डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है।

·        सनबर्न से त्वचा को बचाता है और चेहरे की चमक बढ़ाता है।

·        झुर्रियों को कम कर त्वचा को जवान व हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है।

How to Make Honey Face Pack in Hindi शहद का फेस पैक कैसे बनाएं

अगर आप चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आज से ही शहद और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि शहद आपकी चेहरे की हर समस्या में आयुर्वेदिक तौर पर अपना अलग ही करिश्मा दिखाता है। अगर शहद से बना शहद फेस पैक का इस्तेमाल आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें तो ये आपकी स्किन का रूप निखरेगा और हेल्दी बनाएगा। तो चलिए जानते हैं शहद फेस पैक बनाने का तरीका और इस्तेमाल के बारे में

हल्दी और शहद का फेस पैक कैसे बनाएं

सामग्री:

·        1 चम्मच हल्दी पाउडर

·        1 चम्मच शहद

विधि: एक पात्र में दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। यह त्वचा की डेड स्किन को हटाकर मुंहासों को होने से रोकता है।

Top Turmeric Face Pack in Hindi - Benefits & Making In Hindi (alert-success)

केले और शहद फेस पैक कैसे बनाएं

सामग्री:

·        1 चम्मच शहद

·        1 पका केला

विधि: एक पात्र में केले का छिलका उतारकर केले को अच्छे से मैश कर लेंगे। फिर उसमें एक चम्मच शहद को मिक्स कर पेस्ट बना लेंगे। अब पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाए रखेंगे फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लेंगे। यह चेहरे में नमी बनाए रखेगा और चेहरे को मुलायम व कोमल बनाएगा।

दूध और शहद फेस पैक कैसे बनाएं

सामग्री:

·        1 चम्मच बेसन

·        1 चम्मच शहद

·        2 चम्मच दूध

विधि: एक पात्र में सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चहरा धो लें। यह आपकी चेहरे की त्वचा को हेल्दी और पोषण युक्त रखेगा जिससे चेहरा खिला-खिला दिखेगा।

एलोवेरा और शहद का फेस पैक कैसे बनाएं

सामग्री:

·        1 चम्मच शहद

·        1 चम्मच एलोवेरा जेल

विधि: एक पात्र में दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 25 से 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। यह त्वचा को मॉइश्चराइज कर चहरे की ड्राइनेस को दूर करने का काम करेगा।

Top Aloe Vera Face Pack in Hindi - एलोवेरा फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (alert-success)

मुल्तानी मिट्टी और शहद फेस पैक कैसे बनाएं

सामग्री:

·        1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

·        1 चम्मच शहद

विधि: एक पात्र में दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक चहरे को स्मूद,क्लीन और साफ करेगा।

New Multani Mitti Face Pack In Hindi - मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक कैसे बनाएं (alert-success)

Disclaimer: हिंदी नुस्खे वेबसाइट पर दी जाने वाली सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हिंदी नुस्खे वेबसाइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। (alert-warning)

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !