एड़ी फटने के कारण व घरेलू उपाय - पैर की एड़ी फटने की दवा

0

home remedies for cracked heels in hindi, एड़ी फटने के कारण व घरेलू उपाय

एड़ी फटने की समस्या अक्सर सर्दियों में देखने को मिलती है, लेकिन कुछ लोगों यह समस्या सर्दी हो या गर्मी पुरे साल बनी रहती है। अकसर हम अपने चहरे पर तो अच्छे से ध्यान देते हैं लेकिन हम अपनी पेरों पर इतना ध्यान नहीं देते हैं, इसी कारण एड़ी फटने की समस्या होने लगती है। यहाँ हम आपके साथ एड़ी फटने के कारण व उपाय शेयर करने वाले हैं।

यह समस्या सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है आपने सर्दियों में देखा होगा की हमारे होठ फटने लगते हैं और हमारी स्किन रुखी सी हो जाती है। इसके साथ ही एड़ी फटने की समस्या भी हमें हो जाती है।

यदि आप भी एड़ी फटने की समस्या से परेसान है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं यहाँ हम आपके साथ एड़ी फटने के कारण व घरेलू उपाय और पैर की एड़ी फटने की दवा शेयर करने वाले हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

एड़ी फटने के कारण - Why Heels Crack

जब आपकी एड़ी के आसपास की जगह रुखी और मोटी हो जाती है, तो हमारी एडियाँ फटने लगती हैं। जब हम इन मोटी एडियों के साथ चलते हैं तो इन पर दबाब पड़ता है और इनमे दरारें पड़ने लगती हैं।

ज्यादातर लोगों में एड़ी फटने से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकन कुछ लोगो में यह समस्या बढती जाती है और दरारें बढती जाती हैं और इनमे दर्द होने लगता है। नंगे पैर चलने में परेशानी होने लगती है। यहाँ नीचे हम एड़ी फटने के कारण के करना बता रहे हैं।

Lips Care Tips In Hindi - खूबसूरत गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के देसी नुस्खे {alertSuccess}

·        सर्दियों के मौसम के कारण एड़ी फटने के समस्या होने लगती है।

·        लम्बे समय तक खड़े रहेने एड़ी फटने की समस्या होने लगती है।

·        गंदगी में नंगे पांव चलना और साफ सफई की कमी फटी एड़ियों का कारण बनता है।

·        गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल करना एड़ी फटने का एक कारण है।

·        विटामिन-सी की कमी एड़ी फटने का एक का कारण है।

·        पानी की कमी भी फटी एडियाँ होने का कारण है।

·        हार्मोन असंतुलन से भी एडियाँ फटने लग जाती हैं।

Home Remedies For Cracked Heels - एड़ी फटने की दवा घरेलू उपाय

अगर आप भी एडी फटने की समस्या से परेसान हैं, आप फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार, एड़ी फटने पर क्या लगाना चाहिए, तलाश रहे हैं तो यहाँ नीचे हम आपके साथ एड़ी फटने की दवा घरेलू उपाय शेयर कर रहे हैं।

जैतून का तेल से एड़ी फटने का घरेलू उपचार

जैतून का तेल कई पोषक तत्व से मिलकर बना होता है। यदि आप रात में सोते वक़्त अपनी एडियों में इस तेल की मालिश करेंगी, तो आपको एड़ी फटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपकी एडियाँ मुलायम हो जाएँगी।

शहद से एड़ी फटने का घरेलू उपचार

शहद गुणों की खान है इसका उपयोग हम कई तरीके से करते हैं। फटी एडियों में शहद का उपयोग प्राकृतिक उपचार की तरह काम करता है। जब शहद पर शोध किये गये तो पाया की इसमें घावों को भरने और साफ़ करने का गुण होता है। आप नहाने के बाद शहद को फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग आप रात मे मास्क की तरह लगाकर कर सकते हैं। यह आपकी एडियों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और आपको एड़ी फटने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

गुलाब और ग्लिसरीन है एड़ी फटने की दवा

गुलाब और ग्लिसरीन आपको फटी एडियाँ से निजात दिलाने में मदद करते हैं। आपको दोनों का समान मात्रा में मिलकर एक पेस्ट बना लेना है और इसे पाने पैरों की एडियों पर लगाना है। कुछ ही दिनों में आपको एडी फटने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

केला है एड़ी फटने की दवा

केला खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आप केले का इतेमाल फटी एडियों के इलाज में कर सकते हैं। इसके लिए आपको केले को मसल लेना है और उसे अपनी एडियों पर 15 या 20 मिनट तक लगा लेना है। आपकी फटी एडियों में इससे रहत मिलेगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपनी एडियों पर अच्छे से ध्यान देते हैं तो आपको एडी फटने की समस्या कभी नहीं होगी। और यदि मौसम की वजह से कभी आपकी एडियाँ फैट जाती हैं तो आप हमरे बताये गये एड़ी फटने की दवा घरेलू उपाय उपयोग कर सकते हैं।

एडी फटना कोई चिंता की बात नहीं होती है और यह एड़ी फटने के घरेलू उपाय अपनाकर ठीक की जा सकती है, लेकिन कभी यह ठीक नहीं हो पाती है और इसका कारण मधुमह जैसी बीमारी का होना हो सकता है, ऐसी स्थिति में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलहा लेनी चाहिए।

Disclaimer: हिंदी नुस्खे वेबसाइट पर दी जाने वाली सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हिंदी नुस्खे वेबसाइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !