Face Se Pimple Kaise Hataye - चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय

0

Face Se Pimple Kaise Hataye

चेहरे से कील मुंहासे आजकल हर दुसरे युवा की समस्या हो गये हैं। कील मुंहासे जिन्हें अंग्रेजी में Pimple कहेते हैं। यह जब हमारे चेहरे पर हो जाते हैं तो बहुत ही बुरे लगते हैं और हमारी खूबसूरती में एक दाग की तरह हो जाते हैं। यदि आप भी चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर आये हैं। इस पोस्ट में हम आपके साथ Face Se Pimple Kaise Hataye तो बताएँगे ही, साथ में हम आपके साथ पिम्पल क्यों होते हैं, पिम्पल को कैसे रोकें और पिंपल के दाग हटाने के उपाए भी बताने बाले हैं। इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी को अगर आप सही से उपयोग करेंगे तो आपको कील मुंहासे की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

पिम्पल क्यों होते हैं - चेहरे पर कील मुंहासे होने का असली कारण

चेहरे पर कील मुंहासे होने के बहुत से कारण हैं, इनमे सबसे बड़ा कारण है किशोर अवस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव हैं। इस उम्र में हमारे शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं जिसके कारण हमारे चेहरे पर कील मुंहासे होने लगते हैं। लेकिन आजकल बड़ो में भी कील मुंहासे की समस्या होने लगी है जिनका कारण और पिम्पल क्यों होते हैं उसकी जानकरी हम नीचे देने वाले हैं।

Skin Care Tips In Hindi At Home - Face Care Tips In Hindi {alertSuccess}

प्रदुषण है कील मुंहासे (Pimples) होने का कारण

आजकल बहुत ज्यादा प्रदुषण हो गया है। जब हम इस प्रदुषण में बाहर निकलते हैं तो प्रदुषण के कारण चेहरे पर धुल मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है। यही हमारे चेहरे पर कील मुंहासे होने कारण बनती है। यदि आप धुप में ज्यादा देर रहेते हैं तो आपको कील मुंहासे की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी बाहर निकले अपने चेहरे को किसीसाफ़ कपडे से ढक कर ही निकालें।

गलत खान पीन से होते हैं कील मुंहासे (Pimples)

आजकल की युवा पीढ़ी गलत कहने पीने की आदत के कारण भी उनमे कील मुंहासे होने की समस्या आम हो गयी है। जब हम गलत खानपान करते हैं तो हमें पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है, जिससे हमारे शरीर से विषाक्त प्रदार्थ बाहर नहीं आ पाते हैं और इसका असर हमारे चेहरे पर कील मुंहासे के रूप में दिखने लगता है। अगर आप शराब, बीडी, सिगरेट या और कोई तम्बाकू उत्पाद का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको Pimples हो सकते हैं। ज्यादा कॉफ़ी पीने से भी कील मुंहासे होने लगते हैं। दवाई का अधिक सेवन भी कील मुंहासे की समस्या को जन्म देता है। इसलिए आपको अपने खानेपीने में पोषक तत्व को शामिल करना चाहिए।

स्किन के टाइप से भी होते हैं पिंपल

यदि आपकी स्किन ओइली है तो आपको पिम्पल होने खतरा ज्यादा है। यदि आप अपने चेहरे को ज्यादा स्क्रब करते हैं जिससे आप आपकी इसकी स्किन और चमके तो आपको इसे कम करना होगा इसके कारण भी चेहरे पर कील मुहांसे होते हैं। जब हम अपनी स्किन को साफ़ समय समय साफ़ नहीं करते हैं तो हमें पिंपल्स की समस्या होने लगती है।

चेहरे पर कील मुंहासे होने के अन्य कारण

यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। शरीर में पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण भी कील मुंहासे होने लगते हैं। मेकअप रिमूव नहीं करने से भी कील मुंहासे हो सकते हैं।  चेहरे पर कील मुहांसे होने पर उन्हें फोड़ने, नोचने के कारण भी इनमे से एक है जब हम ऐसा करते हैं तो पिंपल्स ठीक होने की जगह और फैलते जाते हैं, इसलिए आपको पिंपल्स होने पर उन्हें फोड़ना या नोचना नहीं है। हम आपको चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय बता रहे हैं आप उन्हें उपयोग करें।   

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलु नुस्खे - पिंपल के दाग हटाने के उपाए

जब चेहरे से कील मुंहासे हो जाते हैं तो हम बाहर निकलने से डरने लगते हैं। कई बार ऐसा होता है की कील मुंहासे चले तो जाते हैं लेकिन उनके धग हमारे फेस पर रह जाते हैं, जिससे हमारा फेस बदसूरत लगने लगता है। अगर आपके पिंपल बहुत ज्यादा हो गए हैं तो मेरी मानिये आप किसी डॉक्टर की सलहा लें। यहाँ हम आपको चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जिनके उपयोग से आपके कील मुंहासे तो दूर होंगे ही साथ ही पिंपल के दाग हटाने में मदद मिलेगी।

हल्दी से पिंपल कैसे हटायें

हल्दी एक बहुत ही काम की दवा है जो हमारे रसोई में आशानी से मिल जाती है। आपको हल्दी और शहद का फेस पैक बनाना है। 1 चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद लेना है और इन दोनों मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना कर लेना है। इस पेस्ट को पिंपल वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। साफ़ पानी से धो लें यह पेस्ट पिंपल हटाने में आपकी मदद करेगा।

Top Ubtan Face Pack in Hindi – उबटन फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका {alertSuccess}

चन्दन से पिंपल कैसे हटायें

चन्दन बहुत की स्किन से जुडी समस्या में काम आता है। यह पिंपल को हटाने और आपकी खूबसूरती बढाने में मदद करता है। आपको सोने से पहले चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिला लेना है। इसे अपने पिंपल पर लगा लेना है सुबह साफ़ पानी से धो लेना है। कुछ ही दिनों में पिंपल ख़त्म हो जायेंगे।

एलोवेरा एक आर्युवेदिक जड़ी बूटी पौधा है।

Top Chandan Face Pack in Hindi - चंदन फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका {alertSuccess}

एलोवेरा से पिंपल कैसे हटायें

एलोवेरा एक आर्युवेदिक जड़ी बूटी पौधा है, इसका इस्तेमाल स्किन से जुडी कई समस्या में किया जाता है। रात में एलोवेरा जेल को अपने पिंपल पर लगायें और सुबह साफ़ पानी से धो लें। एलोवेरा आपको पिंपल हटाने में मदद करेगा।

शहद से पिंपल कैसे हटायें

शहद कई बीमारी के इलाज में काम आता है। आप रात में अपने पिंपल पर शहद लगा दें और सुबह इसे साफ़ पानी धो लें। शहद आपकी पिंपल को हटाने में मदद करेगा।

मसूर की दाल से पिंपल के दाग हटाने के उपाए

घरेलु नुस्खे में मसूर की दाल का फेसपैक हमारे चेहरे से कील मुंहासे हटाने में बहुत कारगर है। 4 चम्मच मसूर की दाल लें उसे रात में पानी में भीगा दें। सुबह इसका मिक्सी में पेस्ट बना लें। इसे पिंपल से हुए निशान पर लगा लें। हफ्ते भर इस पिंपल के दाग हटाने के उपाए का पालन करें। आपके चेहरे से इसके निशान साफ़ हो जायेंगे।

आलू से हटायें  पिंपल के दाग

पिंपल के दाग हटाने में आलू को उपयोग भी आप कर सकते हैं। आलू में catecholase नाम का enzyme पाया जाता है जो स्किन की चमक बढाने और फेस पर होने बाले काले धब्बे को मिटाने में मदद करता है। आलू के रस को अपने पिंपल के निशान पर लगायें और इसे 15 मिनट लगा रहेने दें। इसके बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। हफ्ते भर तक उपयोग करें, आपके चेहरे से इसके निशान साफ़ हो जायेंगे।

टमाटर से हटायें  पिंपल के दाग

टमाटर में विटामिन A और विटामिन C होता है। इसका जूस अपने चेहरे पर लगाने से यह आपके चेहरे से पिंपल के निशान साफ़ करने में मदद करेगा। टमाटर धुप में झुलसी स्किन को सही करने में मदद करता है। टमाटर का उपयोग पिंपल के दाग तो ख़त्म करने में मदद करेगा ही साथ ही यह आपके फेस को जवान, ऑइल फ्री रखने में भी मदद करेगा। टमाटर के जूस का उपयोग अपने पिंपल पर हफ्ते भर तक 15 मिनट तक कर सकते हैं।

एक दिन में पिम्पल कैसे हटाये

बहुत सी बार ऐसा होता है अगले दिन कोई फंक्शन होता है या कोई त्योहार होता है और हमें पिम्पल्स हो जाते हैं। एक दिन में पिम्पल हटाने के लिए आप पिंपल पर टूथपेस्ट लगा सकते हैं। टूथपेस्ट के उपयोग से आपके पिंपल का साइज़ कुछ ही समय में छोटा हो जायेगा।

Disclaimer: हिंदी नुस्खे वेबसाइट का प्रयास आपको सही, सटीक, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड आर्टिकल लाने का हमेशा प्रयास होता है, लेकिन फिर भी हमारी वेबसाइट पर मौजूद किसी भी हिंदी नुस्खे को उपयोग करने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी सुझाव, प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, Contact Us पर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !