Best Face Pack For Oily Skin In Hindi - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक

0

Best Face Pack For Oily Skin In Hindi

सभी लोगों का स्किन का टाइप अलग अलग होता है। किसी की त्वचा रुखी होती है तो किसी की त्वचा तैलीय होती है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय (oily) होती है वह अक्सर अपनी इसी तैलीय त्वचा कारण बहुत परेसान रहेते हैं। जब आपकी त्वचा तैलीय होती है तो आपके चेहरे पर कील मुंहासे, कालापन आदि समस्या होने लग जाती हैं।

यदि आप भी अपनी तैलीय त्वचा के कारण परेसान है तो हम यहाँ आपके साथ इसे समस्या के कारण और इस समस्या के समाधान के लिए face pack for oily skin लेकर आये हैं जिन्हें आप उपयोग करेंगे तो आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ best face pack for oily skin से होने बाले Benefits और तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक कैसे बनाएं इसके बारे में अच्छे से बताने बाले हैं।

(toc)

Face Pack For Oily Skin Benefits In Hindi - तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक के फायदे

आजकल हर कोई तैलीय त्वचा की समस्या के संधान के लिए केमिकल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगा है। यह आपको कुछ समय के लिए तो फायदा पंहुचा देते हैं लेकिन अगर आप इनका प्रयोग लम्बे समय तक करने लग जाते हैं तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुचाने लग जाते है।

अगर आप नेचुरल सामग्री से बने Face Pack For Oily Skin का उपयोग करते हैं तो यह आपकी स्किन को बहुत फायदा पहुचाते हैं और इनका उपयोग करने से हमारी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है। यह फेस पैक नेचुरल चीजों जैसे शहद, बेसन, दही, एलोवेरा, चन्दन आदि से मिलकर बने होते हैं, जिससे यह हमारी स्किन को बहुत फायदा पहुचाते हैं। यहाँ नीचे फेस पैक के फायदे हिंदी में बता रहे हैं।

Face Se Pimple Kaise Hataye - चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय (alert-success)

·        घरेलू फेस पैक आपकी तैलीय त्वचा को तो दूर करते ही हैं साथ ही यह कील मुंहासों और दाग-धब्बों से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

·        यह फेस पैक स्किन से ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करते हैं।

·        घरेलू फेस पैक डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं।

·        यह फेस पैक आपके चेहरे पर निखार लेकर आते हैं, जिससे आप खुबसूरत नज़र आने लगती हैं।

·        यह फेस पैक हमरी स्किन से रोम छिद्रों को खोल देते हैं, जिससे इसमें जमी हुयी गन्दगी बाहर निकाल देते हैं।

·        कालापन और डार्क सर्किल को कम कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

·        स्किन के ऑयल को रिमूव कर निखार को बढ़ाने में मदद करता है।

How To Make Best Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस पैक कैसे बनाएं

अगर हम ऑयली स्किन की सही से देखभाल नहीं करते हैं तो हमें चेहरे पर कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस सभी समस्या से बचने के लिए हम नीचे आपके साथ Best Face Pack For Oily Skin शेयर कर रहे हैं।

Multani Mitti Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बनाएं

सदियों से मुतानी मिट्टी का उपयोग खूबसूरती बढाने में होता हुआ आया है। मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से हम कई स्किन से संबंधित समस्या जैसे रुखी स्किन, ओइली स्किन, मुहासे, कालापन, झुरियाँ आदि को कम कर सकते हैं।

सामग्री:

·        4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

·        1 चम्मच गुलाब जल

·        1 कप पानी

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बनाएं

विधि: एक पात्र में सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को किसी भी स्किन टाइप के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह आपके चेहरे में निखार लेकर आयेगा और तैलीय त्वचा को साफ करेगा। यह आपके चेहरे को खूबसूरत और ठंडा बनाए रखने में मदद करेगा।

New Multani Mitti Face Pack In Hindi - मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक कैसे बनाएं (alert-success)

Besan Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए बेसन फेस पैक कैसे बनाएं

बेसन की पकोड़ी या नमकीन स्वाद में तो बहुत अच्छे लगते ही हैं साथ ही इसका उपयोग ऑयली स्किन को हटाने में और आपकी स्किन के निखार बढाने में किया जाता है। बेसन प्रोटीन युक्त होने के कारण स्किन से संबंधित बीमारियो में जैसे कील मुंहासे,कालापन,रूखापन,ऑयली स्किन आदि में बहुत फायदा पहुंचाता है।

सामग्री:

·        2 चम्मच बेसन

·        1 चम्मच नींबू का रस

·        1 चम्मच दही

·        आधा चम्मच हल्दी

Besan Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए बेसन फेस पैक कैसे बनाएं

विधि: एक पात्र में बेसन, नीम्बू का रस, दही और हल्दी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। यह फेस पैक आपकी स्किन पर ऑयली स्किन के कारण हुए कालापन और कील मुंहासे को हटाने में मदद करेगा।

Top 5 Besan Face Pack in Hindi - बेसन के फायदे और फेस पैक बनाने का तरीका (alert-success)

Coffee Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए कॉफ़ी फेस पैक कैसे बनाएं

क्या आपने सोचा है की कॉफ़ी जो आप बहुत स्वाद के साथ पीते है उसका उपयोग आप तैलीय त्वचा को दूर करने में किया जा सकता है। कॉफी के शोध में यह सामने आया कि कॉफ़ी चर्म रोग, तैलीय त्वचा, कील मुंहासे, झुर्री, कालापन आदि को खत्म करने में बहुत कारगर साबित होती है।

सामग्री:

·        1 चम्मच कॉफी पाउडर

·        1 चम्मच नारियल तेल

·        1 चम्मच चंदन पाउडर

विधि: एक पात्र में कॉफ़ी, नारियल का तेल और चन्दन पाउडर को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। यह तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक आपकी स्किन निखार लेकर आयेगा और कील मुंहासे को हटाने में मदद करेगा।

Top Coffee Face Pack in Hindi – कॉफ़ी फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (alert-success)

Honey Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए शहद फेस पैक कैसे बनाएं

शहद का उपयोग सदियों से खाने में किया जाता रहा है। इसका उपयोग खाने के साथ कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है। शहद कभी भी ख़राब नहीं होता है इसमें कई गुण है जो हमारी स्किन को बहुत फायदा पहुचाते हैं। शहद का चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से चेहरे पर जमी अशुद्धि को हटाया जा सकता है और चेहरे की चमक को बढ़ाया जा सकता है।

सामग्री:

·        1 चम्मच हल्दी पाउडर

·        1 चम्मच शहद

विधि: एक पात्र में हल्दी पाउडर और शहद को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। यह फेस पैक आपकी स्किन से कील मुंहासे को हटाएगा और डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा।

Honey Face Pack in Hindi – शहद फेस पैक के फायदे और कैसे बनाएं (alert-success)

Rice Flour Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए चावल के आटे का फेस पैक कैसे बनाएं

आपने चावल की बिरयानी या कड़ी के साथ चावल तो खाये होंगे, यह स्वाद में बहुत टेस्टी लगते हैं। चावल का खाने के साथ ही इसका उपयोग ऑयली स्किन से राहत दिलाने में भी किया जाता है। चावल का आटे का उपयोग स्किन को डैमेज, दागदार, रूखापन, झुर्रियों मिटाने में किया जाता है।

सामग्री:

·        3 चम्मच चावल आटा

·        1 चम्मच शहद

·        3 चम्मच दही

विधि: एक पात्र में चावल का आटा, शहद और दही को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। यह फेस पैक आपकी स्किन के लिए व्हाइटनिंग का काम करेगा चेहरे को बेदाग बनाएगा।

Top Rice Flour Face Pack in Hindi - चावल आटा फेस पैक के फायदे बनाने का तरीका (alert-success)

Turmeric Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए हल्दी का फेस पैक कैसे बनाएं

इसका उपयोग खाने में सभी तरह की सब्जी बनाने में किया जाता है। चोट लगने में पर हल्दी लगाने से चोट में आराम मिलता है। हल्दी का दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके आलावा हल्दी का उपयोग बेसन के साथ उबटन बनाने में किया जात है। इसका उपयोग ऑयली स्किन में किया जाता है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी,एंटीसेप्टिक,एंटी कैंसर जैसे कई गुणों की भरमार होती है।

सामग्री:

·        1 चम्मच चंदन पाउडर

·        1 चुटकी भर हल्दी पाउडर

·        1 चम्मच गुलाबजल

विधि: एक पात्र में चन्दन पाउडर, हल्दी पाउडर और गुलाबजल को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। यह फेस पैक चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख कर चेहरे के चिपचिपाहट को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

Top Turmeric Face Pack in Hindi - Benefits & Making In Hindi (alert-success)

Masoor Dal Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए मसूर की दाल का फेस पैक कैसे बनाएं

मसूर की डाल की पकोड़ी, दही बड़ा और इसकी सब्जी स्वाद में बहुत अच्छे लगते हैं। इसके साथ ही इसका उपयोग करके आप ऑयली स्किन की समस्या छुटकारा पा सकते हैं। मसूर की दाल मैं कैल्शियम, आयरन,एलमुनियम,सोडियम,पोटेशियम कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। मसूर की डाल चेहरे के दाग धब्बों,कील मुहांसों, झुर्रियों और डार्कनेस, ऑयली स्किन आदि को दूर कर हमारी स्किन को हेल्दी वे खूबसूरत बनाए रखने में मदद करती है।

सामग्री:

·        3 चम्मच मसूर दाल पाउडर

·        1 चम्मच बादाम पाउडर

·        1 कप दूध

विधि: एक पात्र में मसूर की दाल, बादाम का पाउडर और 1 कप दूध को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। तैलीय त्वचा के लिए मसूर की दाल का फेस पैक आपकी स्किन से पिम्पल को हटाने में मदद करेगा।

Top Masoor Dal Face Pack In Hindi - मसूर दाल फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (alert-success)

Aloe Vera Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा का फेस पैक कैसे बनाएं

अगर आपको ऑयली स्किन की समस्या है तो एलोवेरा फेस पैक बहुत काम का हो सकता है। इसका उपयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। लेकिन ताजा घर में बने हुए फेस पैक का फायदा आपकी स्किन पर बहुत होता है। एलोवेरा सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों और प्रदूषण से उपजी बीमारी जैसे कालापन, रूखापन, दाग धब्बे, कील मुंहासे, झुर्रियां आदि से पूरी तरह निजात दिलाने का कार्य करेगा।

सामग्री:

·        1 चम्मच एलोवेरा जेल

·        1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

·        1 चम्मच गुलाबजल

विधि: एक पात्र में एलोवेरा का जेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। पानी से धोने के बाद गुलाबजल लगा लें। तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा का फेस पैक आपकी स्किन से तेल को सोख कर स्किन को साफ चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा।

Top Aloe Vera Face Pack in Hindi - एलोवेरा फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (alert-success)

Egg Face Pack For Oily Skin - तैलीय त्वचा के लिए अंडा फेस पैक कैसे बनाएं

मुर्गी का आमलेट तो सबसे खाया होगा, बड़ा टेस्टी होता है। लेकिन आपने सोचा है इसका उपयोग करके आप अपनी ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। अंडे में कई पोषक तत्व होते हिं जो हमारी स्किन को बहुत फायदा करते हैं।

सामग्री:

·        1 अंडे का सफ़ेद भाग

·        1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

·        आधा चममच पेपरमिंट ऑयल

·        आधा चममच पानी

विधि: सबसे पहले आपको मुतानी मिट्टी को पानी में 1 घंटे के लिए भिगो लेना है। इसके बाद एक पात्र में अंडे का सफेद भाग, मुल्तानी मिट्टी, पेपरमिंट ऑयल और पानी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन पर अच्छे से लगायें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें। यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बहुत काम का होता है।

तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक कैसे लगाना चाहिए

अगर तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक फायदे अच्छे से लेने हैं तो आपको इसे लगाने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

·        आपकी स्किन तैलीय है इसलिए फेस पैक लगाने से पहले आपको अपनी स्किन को अच्छे से पानी से साफ़ करना होगा।

·        यदि आप मुल्तानी मिट्टी फेस पैक उपयोग कर रहे हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी को उपयोग में लेने से पहले पानी में 1 घंटे भिगो लेना होगा।

·        शुद्ध बेसन, शहद का उपयोग फेस पैक लिए करना चाहिये, तभी यह आपकी स्किन को फायदा करेंगे।

·        आपकी स्किन ऑयली है इसलिए फेस पैक को अच्छे से उगलियों की मालिश करते हिये उपयोग करना चाहिए।

·        फेस पैक कम से कम 15 मिनट के लिए अप्लाई करें और उसके बाद ठंडे पानी से इसको धो लें। कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें फेस को धोने के लिए।

हमेशा ध्यान रखें Best Face Pack For Oily Skin In Hindi को स्किन पर हफ्ते में 2 या 3 बार से ज्यादा उपयोग न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

काली गर्दन को कैसे साफ करें घरेलू नुस्खे हिंदी में (alert-success)

निष्कर्ष

काफी लोग ऑयली स्किन से परेसान रहेते हैं। जब बरसात होती और गर्मी होती है तो यह समस्या और बड जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेसान रहेते हैं तो हमारे द्वारा बताये गये, face pack for oily skin आपको इस समस्या के समाधान में मदद करने वाले हैं।

आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। आपके आपकी ऑयली स्किन से सम्बन्धित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !