Badam Ke Fayde In Hindi - बादाम खाने के फायदे और नुकसान

0

Badam Ke Fayde In Hindi

जब हम बादाम की बात करते हैं तो बादाम ड्राई फ्रूट का राजा है। इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। बादाम एक ऐसा मेवा है जिसमे हमें विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलते हैं। आपके साथ इस आर्टिकल में Badam Ke Fayde In Hindi में बता रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको बादाम को कैसे, कब, क्यूँ, किस तरह से खाना चाहिए इसके बारे में डिटेल से बताने वाले हैं। इसके साथ ही हम आपको बादाम खाने के फायदे और नुकसान भी बताएँगे।

{tocify} $title={Table of Contents}

Almond Benefits and Side effect in Hindi - बादाम के फायदे और नुकसान

हम बचपन से ही अपने बड़े दादा दादी हो या नाना नानी से सुनते हुए आ रहे हैं की रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम एक दवा की तरह ही है यह हमारे दिमाग को मजबूत बनाती है साथ ही हमारे शरीर को भी मजबूत बना देती है। इस पोस्ट में आपको Almond Benefits and Side effect in Hindi में शेयर कर रहे हैं।

बादाम खाने से होने वाले फायदे – Almond Benefits in Hindi

इस पोस्ट में आपके साथ ऐसे Almond Benefits in Hindi शेयर करने वाला हूँ। अगर आप भी बादाम खाने के फायदे जान जायेंगे तो आप भी इस ड्राई फ्रूट का सेवन जरुर करेंगे। यहाँ बादाम खाने से होने वाले फायदे हम बता रहे हैं आप इन्हें जरुर पढ़ें।

बादाम खाने से दिमाग पर होने वाले फायदे

बादाम के सेवन हमरे दिमाग के लिए बहुत फायेदेमंद है। बादाम के सेवन से हमारी याददाश्त बदती है। बादाम में विटामिन ई होता है जो याददाश्त को मजबूत करने में मदद करता है। यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तो आपको रोजाना बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए। अगर आपको दिमाग से जुडी हुयी कोई बीमारी है आपक रोजाना बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए। बदती उम्र के कारण आपको भूलने की बीमारी होने लगी है आपको बादाम का सेवन मददगार हो सकता है।

बादाम खाने से आँखों पर होने वाले फायदे

बादाम का सेवन आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यदि आपकी आँखें ज्यादा मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करने से कमजोर होने लगी हैं तो आपको बादाम का सेवन चालू कर देना चाहिए। बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारी आँखों की रोशनी बढाने में मदद करते हैं।

बादाम खाने से पेट पर होने वाले फायदे

आजकल की लाइफस्टाइल में बहुत से लोगों को पेट से संभंधित बहुत सी परेशानी होने लगी है। यदि आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आपको बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए। बदमा में फायबर होता है जो हमें भोजन पचाने में मदद करता है।

बादाम खाने से हड्डियों पर होने वाले फायदे

हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती और ग्रोथ के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जरुरी होते हैं। बादाम में यह दोनों जरुरी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बच्चो के हड्डियों के विकाश के लिए रोजाना बच्चो को बादाम का सेवन करना चाहिए।

बादाम खाने से बालों पर होने वाले फायदे

हमारे शरीर में बाल हमारी खूबसूरती बढाने के लिए होते हैं यदि यह वक़्त से पहले सफ़ेद हो जाएँ या झड़ने लग जाएँ तो यह हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं। यदि आपके बालों की ग्रोथ रुक गयी है या बहुत धीरे धीरे हो रही है तो आपको बालों के लिए बादाम के तेल लगाना चाहिए और इसका बादाम का सेवन भी सुरु कर देना चहिय। बादाम आपके बालों की झड़ने के समस्या से निजत दिलाने में भी बहुत कारगर होता है। हम आपको शुद्ध बादाम का तेल खरीदने की लिंक दे रहे हैं आप वहां से बादाम का तेल खरीद सकते हैं।

यह भी देखें: Top Hair Care Tips in Hindi for Man – बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे {alertSuccess}

Badam Ko Kaise Khaye In Hindi - बादाम कब और कैसे खाने चाहिए

हमने आपको ऊपर इसके फायदे बताएं हैं अब हम आपको बताने वाले हैं बादाम कब और कैसे खाने चाहिए। किसी भी ड्राईफ्रूट के फायदे लेने के लिए आपको उसको कैसे खाना चाहिए उसके बारे में पता होना जरुरी होता है। खाने की सही जानकारी होने पर आप Badam Ke Fayde सही से ले पाएंगे।

बादाम को कैसे खाएं

1.      बादाम को आप रात भर भिगो कर खा सकते हैं।

2.    बादाम का हलवा बना कर खा सकते हैं बहुत से जिम करने वाले युवा इसका सेवन करते हैं।

3.     बादाम की मिठाई बना कर खा सकते हैं। लेकिन इसे रोज न खाएं क्युकी इसमें सुगर होती है।

4.    बादाम को सलाद में डालकर खा सकते हैं।

5.     बादाम को दूध में डालकर खा सकते हैं।

6.    यदि आप कठिन काम करते हैं तो आप बादाम से बना बादाम दूध भी पी सकते हैं यह आपको बहुत ताकत देगा।

बादाम को कब खाएं

1.      आप सुबह 4 या 5 भीगे बादाम खा सकते हैं।

2.    यदि आप जिम करते हिं तो आप जिम करने के बाद बादाम का सेवन कर सकते हैं।

3.     रात को सोते समय बादाम का दूध पी सकते हैं।

बादाम कितना खाएं

आप यदि छोटे हैं 18 साल तक के हैं तो 4 बादाम खा सकते हैं और बड़े हैं तो आपकी पाचन शक्ति के अनुसार 5 से 10 तक बादाम खा सकते हैं। यदि आप जजिम करते हैं तो ज्यादा बादाम भी खा सकते हैं।

बादाम खाने से होने वाले नुकसान – Side Effects of Almond in Hindi

आप को यह जानना जरुरी है की किसी ड्राई फ्रूट के सेवन से आपको फायदा ही फायदा होगा अगर उस ड्राई फ्रूट का जरुरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। इस नीचे हम आपके साथ Side Effects of Almond in Hindi में शेयर करेंगे अगर आप भी बादाम के नुकसान के बारे में सही से जानेगे तो अगली बार आप इसका इस्तेमाल सही तरह से कर पायंगे।

बादाम खाने से गर्भवति महिला होने वाले नुकसान

सभी गर्भवति महिला को हमेशा यही सलहा दी जाती है की किसी भी खाने की चीज़ का सेवन डॉक्टर की सलहा पर ही करना चाहिए। यदि आप गर्भ अवस्था में बादाम के सेवन का सोच रही हैं तो आपको इससे पहले डॉक्टर की सलहा ले लेनी चाहिए।

बादाम खाने से पेट पर होने वाले नुकसान

ये आपक हाजमा सही नहीं रहेता है और आपको पेट से जुडी कोई बीमारी है तो आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलहा पर ही करना चाहिए। यदि आप जरुरत से ज्यादा इसका सेवन करेंगे तो यह आपके पेट के पाचन के लिए उपयोगी की जगह नुकसानदायक हो सकता है।

बादाम खाने से किडनी पर होने वाले नुकसान

यदि आपको किडनी से जुडी कोई भी समस्या है तो आपको सेवन नहीं करना चाहिए और अगर सेवन करना ही चाहते हैं तो अपनी डॉक्टर की सलहा पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

Disclaimer: हिंदी नुस्खे वेबसाइट पर दी जाने वाली सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हिंदी नुस्खे वेबसाइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !