बाल झड़ने से रोकने के बेहतरीन उपाय घरेलू नुस्खे - Home Remedies for Hair Fall in Hindi

0

बाल झड़ने से रोकने के बेहतरीन उपाय घरेलू नुस्खे

आजकल जैसी लोगो की लाइफस्टाइल है उसके अनुसार बाल को झड़ना एक आम समस्या हो गयी है लड़की हो या लड़का हर कोई इस समस्या से परेसान है। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या को जल्द नहीं रोकते हैं, यह समस्या बढती जाती है और एक समय आपको आपके सर पर बाल बहुत कम बचते हैं।

ऐसे तो बालों की झड़ने की वजह बहुत सी हैं जिन्हें हम नीचे बताने बाले हैं लेकिन सबसे मुख्य वजह प्रदुषण है। आजकल प्रदुषण की वजह से बालों का झड़ना की समस्या बहुत से लोगों में देखने को मिलती हैं।

यदि आप भी बालों का झड़ना की समस्या से परेसान हैं और इसके लिए गूगल पर बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह है इस आर्टिकल में हम आपके साथ बाल झड़ने के कारण व उपाय शेयर करने वाले हैं।

(toc)

बाल झड़ने के कारण - Causes of Hair Loss in Hindi

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है की बाल झड़ने के कारण में सबसे बड़ा कारण प्रदुषण है, इसके आलावा भी बालों के झड़ने के और भी कारण है जिन्हें हम नीचे आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

खाने में पोषक तत्व की कमी

सही खानपान का न होना इस समस्या की सबसे बड़ी वजह है। यदि हमारे खाने में जरुरी पोषक तत्व नहीं होंगे तो हमारे शरीर को उनकी कमी होगी। इसका असर हमारे बालों की सेहत पर होता है। हमारे शरीर के साथ ही हमारे बालों को भी आयरनजिंकविटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व की जरुरत होती है। इसलिए हमें अपने खाने में पोषक तत्व से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए।

Natural Health Tips In Hindi - इन्हें अपनाएं और स्वस्थ रहें (alert-success)

ज्यादा तनाव में रहेना

यदि हम ज्यादा तनाव में रहेते हैं तो यह हमारी बालों की झड़ने की एक वजह है। डॉक्टर के अनुसार भी बालों की झड़ने की वजह में तनाव भी एक कारण है।

सूरज की धुप

जब हम ज्यादा देर तक धुप में बाहर रहेते हैं तो धुप हमारे सर पर सीधे पड़ती है और यह हमारे बालों को बहुत नुक्सान पहुचाती है। इससे बचने के लिए आपको धुप में अपने बालों को ढक कर ही बाहर निकलना चहिय।

हार्मोन

यदि हमारे शरीर में हार्मोन का असंतुलन हो जाता है तो इससे बालों का झड़ना सुरु हो जाता है। यह महिलाओं में बाल झड़ने के कारण में से एक है क्युकी हार्मोन का असंतुलन गर्भवती महिला में देखा जाता है। बच्चे के जन्म होने के बाद भी गर्भवती महिला में बाल झड़ना एक आम समस्या है, यह सभी हार्मोन के असंतुलन की वजह से होता है।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट

बहुत सी बार हम अपने बालों में चमक लाना या उन्हें मुलयम करने और सीधा करने के लिए केमिकल से बने हुए प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं। यह बालों के झड़ने और समय से पहले सफ़ेद होने का कारण बनता है। मैंने अपने दोस्तों में देखा है की मेरे एक दोस्त ने गलत हेयर कलर पाने बालों में करवाया था जिसका उसके बालों पर बहुत साइड इफेक्ट हुआ, जिससे उसके बाल टूटने लगे और साथ ही आधे से ज्यादा बाल सफ़ेद हो गये।

इसके आलावा बहुत से पुरुष बालों को हमेशा सीधा रखने या नम रखने के लिए हेयर जेल का उपयोग करते हैं यह बालों के टूटने का मुख्य कारण है अगर आप हेयर जेल को ज्यादा उपयोग करते हिं तो आप यकीन मानिये थोड़े दिनों में गंजे हो जायेंगे।

अपने बालों पर जुल्म

बहुत सी लड़कियां जिनके बाल लम्बे हैं और लड़के भी जिनके बाल लम्बे हैं वह अच्छा दिखने के लिए अपने बालों को कस कर बाँध लेते हैं। यह आपके बालों की जड़ों को कमजोर करता हैं। ऐसा ज्यादा दिनों तक करना बालों के झड़ने का कारण बनता है।

जब आपके बाल झड़ने लगते हैं तो यह थोड़ी मात्रा में झाड़ते हैं और आप इसपर ध्यान नहीं देते हैं और यह समस्या दिन व दिन बडती जाती है। और एक समय ऐसा आता है जब आपके बाल ज्यादा झड जाते हैं। जवानी में ही आप गंजे नज़र आने लगते हैं। इन्ही बातो का ध्यान में रखते हुए बालों को झड़ने से रोकने के उपाय लेकर आये हैं।

Home Remedies for Hair Fall - बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

ऐसे तो बालों के झड़ने के बहुत से कारण होते हैं। आजकल तो हर दूसरा युवा इस समस्या से घिरा हुआ है। नीचे हम आपको Home Remedies for Hair Fall  in Hindi में बता रहे हैं जिनके उपयोग से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। नीचे हम आपको हिंदी में बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलु हिंदी उपाए बता रहे हैं। आप इन्हें उपयोग करें और हमें कमेंट करके बताएं की यह आपकी समस्या को दूर करने में कारगर हुए हैं या नहीं हुए हैं।

प्याज का रस बालों के लिए

जब प्याज पर कई शोध किये गये यह पाया गया की इसमें पाया जाने वाला डायट्री सल्फर नाम का तत्व हमारे बालों झड़ने से रोकता ही है साथ ही यह बालों को दुबारा उगाने में भी सहायक होता है। प्याज के रस का उपयोग बालों की समस्या के समाधान के लिए बरसों से होता आया है। नीचे हम आपको बालों के प्याज के रस का उपयोग का तरीका बताने बाले हैं।

सामग्री:

·        1 मध्यम आकर की प्याज

·        चम्मच नींबू का रस

विधि: सबसे पहले आप प्याज को छील लें और इसे मिक्सी में पीस लेना है। इस पेस्ट को छलनी से छान लें। अब प्याज के रस को रुई की मदद से अपने बालों की जड़ी में लगा लें। एक घंटा लगे रहने दें और फिर पानी से अपने बाल धो लें।

यदि आप डैंड्रफ से भी परेसान है तो आप प्याज के रस में नींबू का रस भी मिला लें और इसे रुई की मदद से अपने बालों की जड़ों में लगा लें। 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जायेगा। आप हफ्ते में दो बार प्याज का रस बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

मेथी बालों के लिए

मेथी भी बालों के लिए बहुत फायदा करती है। मेथी का उपयोग कर आप बालों का टूटना रोक सकते हैं। मेथी में ऐसे पोषक तत्व आपये जाते हैं जो बालों को झड़ने से से रोकने और बालों के विकाश में बहुत सहायक होते हैं। नीचे हम आपको मेथी का बालों के लिए का उपयोग का तरीका बताने बाले हैं।

सामग्री:

·        2 चम्मच मेथी के दाने

·        पानी

विधि: आपको रात में मेथी के दोनों को रातभर पानी में भिगो कर रख देना है। सुबह इन्हें पीसकर अपने बालों की जड़ों में लगा लेना है। 1 घंटे के बाद अपने बालों को साफ़ पानी से धो लेना है। आप हफ्ते में दो बार मेथी को बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आंवला पाउडर बालों के लिए

आंवला बहुत ही गुणकारी होता है। इसके हमारे शरीर के लिए बहुत से लाभ हैं। यह बहुत से पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसका उपयोग हम बालों  के झड़ने की समस्या के समाधान के लिए कर सकते हैं। यहं बालों को मजबूत और घना चमकदार बनता है। नीचे हम आपको आंवला बालों में कैसे लगाएं का तरीका बताने बाले हैं।

सामग्री:

·        आंवला आवश्यकतानुसार

·        नारियल का तेल

·        शिकाकाई और रीठा

·        पानी

विधि – 1 आपको आंवलों को काटना है और धुप में सुखा लेना है। सूखने के बाद आपको इन्हें नारियल के तेल में डालकर पका लेना है। इसके बाद इस तेल को छानकर एक शीशी में भर लेना है और अपने बालों में रोजाना लगाना है। इससे आपके बाल काले, मंजबूर होंगे और झड़ना बंद हो जायेंगे।

विधि – 2आपको आंवलों को काटना है और धुप में सुखा लेना है। सूखे हुए आंवलों को अच्छे से पीस लेना है और एक पाउडर बना लेना है। इस पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर और पानी डालकर एक पेस्ट बना लेना है और इसे अपने सर पर लगाना है। एक घंटे बाद इसे साफ़ पानी से धो लेना है। यह आपके बालों को बहुत फायदा करेगा।

विधि – 3आपको आंवलों को काटना है और धुप में सुखा लेना है। सूखे हुए आंवलों को रात में भिगो लेना है और सुबह इसका पानी बालों को होने में उपयोग करना है। आप सभी विधी को अपनाकर बालों के झड़ने के समस्या को रोक सकती हैं।

एलोवेरा को बालों में उपयोग

एलोवेरा का उपयोग कई तरह से किया जाता है। इसका उपयोग आपके स्किन की खूबसूरती बढाने के साथ ही आपके बालों की समस्या के समाधान में भी किया जाता है। इसकी पत्तियों में से गुदे को निकलकर हम इसका उपयोग कर सकते हैं। नीचे हम आपको एलोवेरा को बालों में कैसे लगाएं बताने बाले हैं।

सामग्री:

·        एलोवेरा जेल

·        पानी

विधि: आप एलोवेरा को लें और उसके गूदे को निकालकर आप इसे अपने बालों पर लगायें और आधा घंटे तक बालों पर लगा रहेने दें। इसके बाद सादे पानी से इसे धो लें। हफ्ते में 2 या 3 बार इसका उपयोग करें आपको एलोवेरा को बालों में लगाने के फायदे दिखने लगेंगे।

Top Aloe Vera Face Pack in Hindi - एलोवेरा फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (alert-success)

निष्कर्ष

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हमें उम्मीद है की बालों को झड़ने से रोकने के उपाय आपकी समस्या का समाधान करेंगे। अगर आपको हमारे बताये हुए Hair Fall Treatment In Hindi पसंद आये हैं तो आप इन्हें अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !