काली गर्दन को कैसे साफ करें घरेलू नुस्खे हिंदी में

0

काली गर्दन को कैसे साफ करें घरेलू नुस्खे

गर्दन जब काली होती है हमें बाहर निकलने में बहुत शर्म आती है। हमारे दोस्त या घर के ही हमें काली गर्दन के लिए टोक देते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने फेस पर तो बहुत ध्यान देते हैं लेकिन अपनी गर्दन इतना ध्यान नहीं देते हैं। यही ध्यान नहीं देना गर्दन के कालेपन का कारण है।

अगर आप भी काली गर्दन से परेसान हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं यहाँ हम आपको काली गर्दन को कैसे साफ करें के बारे में अच्छे से जानकारी देने बाले हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

काली गर्दन होने के कारण क्या होते हैं - गर्दन काली क्यों हो जाती है

अक्सर हमारे जहन में एक सवाल आता है की हमारी गर्दन काली क्यों हो जाती है। गर्दन पर ध्यान नहीं देना जिससे कालेपन की समस्या हो जाती है, यह तो गर्दन के कालेपन का सामान्य कारण है लेकिन इसके अलावा भी काली गर्दन होने के कारण के कारण हैं जिन्हें हम आपको नीचे बता रहे हैं।

·        काली गर्दन होने का कारण जन्मजात भी हो सकता है। बहुत से बच्चे जन्म से ही काली गर्दन लेकर पैदा होते हैं।

·        यह मोटे लोगों में अक्सर देखा जाता है, जिनमे मधुमह या मधुमह होने के लक्षण होते हैं।

·        किसी बीमारी की वजह से, इंफेक्शन की वजह से या फिर धुप में ज्यादा देर रहेने की वजह से आपके गर्दन में कालापन होने लगता हैं।

·        जब कभी अधिक पसीने की वजह से धुप में निकलने की वजह से आपकी गर्दन पर कालापन हो जाता हैं।

काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Dark Neck In Hindi

आप सभी को मालूम ही है की हमारे गर्दन की स्किन कितनी ज्यादा सॉफ्ट होती हैं और हमेशा खुली हुयी होती है। जब हम धुप में निकलते हैं तो सबसे ज्यादा धुल और मिट्टी और सूरज की किरण इसी पर पर पड़ती है जिसे काली गर्दन की समस्या हो जाती है। इस पोस्ट में हम आपके साथ काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

Face Se Pimple Kaise Hataye - चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय {alertSuccess}

चन्दन से गर्दन का कालापन कैसे दूर करें

चंदन का तेल हो या पाउडर यह हमारी स्किन की खुबसूरती बढाने में दोनो का उपयोग होता है। क्योंकि इसके ऐसे गुण है की यह हमारी स्किन पर हुए दाग धब्बों, गर्दन का कालापन, स्किन का फटना, रूखापन आदि में बहुत फायदा पहुंचाता है।

सामग्री:

·        एक चम्मच चन्दन पाउडर

·        2 चममच गुलाब जल

विधि: आप चन्दन के पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर अपने गर्दन की मालिश करें। कुछ देर मालिश करने के बाद इस लेप को आधा घंटा लगा रहेने दें। इस नुस्खे का उपयोग करके भी आप गर्दन का कालापन दूर कर सकती हैं।

Top Chandan Face Pack in Hindi - चंदन फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका {alertSuccess}

बादाम से होगी काली गर्दन साफ़

बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदा पहुचाते हैं। इसमें हमारी त्वचा को फायदा पहुचाने के साथ ही हमारी त्वचा को साफ़ करने के गुण भी होते हैं।

सामग्री:

·        आधा चम्मच बादाम का पाउडर

·        एक चम्मच ढूध पाउडर

·        एक चम्मच शहद

विधि: सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप गर्दन पर हलके मसाज करते हुए लगायें। आधे घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 3 या 4 बार लगायें आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जायेगा।

Badam Ke Fayde In Hindi - बादाम खाने के फायदे और नुकसान {alertSuccess}

अखरोट से गर्दन को गोरा कैसे करे

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, ओमेगा-3 पाए जाते हैं यह हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुचाते ही हैं साथ ही हमारी स्किन के लिए बहुत फायदा पहुचाते हैं।

सामग्री:

·        2 अखरोट

·        आधा कटोरी दही

विधि: सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अखरोट और दही से बने पेस्ट को आप गर्दन पर हलके मसाज करते हुए लगायें। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी या गुलाब जल से धो लें। हफ्ते में 3 या 4 बार लगायें आपकी गर्दन गोरी हो जाएगी।

Akhrot Ke Fayde in Hindi – अखरोट खाने के फायदे और नुकसान {alertSuccess}

एलोवेरा से गर्दन का कालापन कैसे दूर करें

एलोवेरा में हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग जेसे गुण होते हैं, जो आपकी सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों और प्रदूषण से उपजी बीमारी जैसे गर्दन का कालापन, रूखापन, दाग धब्बे, कील मुंहासे, झुर्रियां आदि से पूरी तरह निजात दिलाने में बहुत सहायक होता है।

सामग्री:

·        ताजा एलोवेरा जेल आवश्कतानुसार

विधि: इसके पाते से सावधानी से ताजा एलोवेरा जेल आवश्कतानुसार निकालें और इसे सीधे ही अपनी गर्दन हलकी मालिश करते हुए लगायें। 20 मिनट के लगा रहने दें और उसके बाद पानी से धो लें। जल्दी परिणाम पाने के लिए आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Top Aloe Vera Face Pack in Hindi - एलोवेरा फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका {alertSuccess}

खीरा से गर्दन का कालापन कैसे हटाए

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन मॉइश्चराइजिंग के लिए अहम होती हैं। इसमें विटामिन सी और ए, ल्यूटीन, जेक्सैथिन, जैसे एंटी ऑक्सीडेंट पोषक तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

सामग्री:

·        आधा कटोरी खीरे का पेस्ट

·        एक चम्मच नीम्बू का रस

विधि: खीरे को नीम्बू को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे रुई की सहायता से अपनी गर्दन पर लगायें। 10 मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए महीनेभर तक उपयोग कर सकती हैं।

Cucumber Face Pack in Hindi - खीरा फेस पैक के 6 फायदे और कैसे बनाएं {alertSuccess}

बेसन से गर्दन का कालापन कैसे हटाये

वेसन भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। और प्रोटीन स्किन में ही नहीं बल्कि हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी होता है।

सामग्री:

·        10 चम्मच बेसन

·        एक चम्मच दही

विधि: दही और बेसन के अच्छे से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगायें और आधा घंटे के बाद धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से गर्दन का कालापन दूर होगा।

Top 5 Besan Face Pack in Hindi - बेसन के फायदे और फेस पैक बनाने का तरीका {alertSuccess}

गले का कालापन कैसे दूर करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम बताएं

बहुत सी बार ऐसा होता है की हमारे पास काली गर्दन साफ़ करने के घरेलू नुस्खे बनाने का वक़्त नहीं होता है। इसके अल्वा ऐसा भी होता है की गर्दन साफ़ करने के घरेलू नुस्खे हमारी स्किन पर काम नहीं करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको यहाँ हम आपको गर्दन के कालेपन को साफ़ करने के लिए अच्छी क्रीम बता रहे हैं जिसके उपयोग से आपको इस समस्या से छुटकारा मी जायेगा।

Biotique Bio Fruit Whitening And Depigmentation Face Pack

यह बहुत अच्छा Face & Neck Pack है। अपने चेहरे और गर्दन को साफ करने के बाद इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

 {getButton} $text={Buy Now Price 139} $icon={cart}

लगाने का तरीका: इसे साफ किए गए चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

साइड इफ़ेक्ट: किसी भी अन्य बायोटिक फेस पैक की तरह, ऊपरी होंठ और नाक के क्षेत्र में हल्की जलन या झुनझुनी हो सकती हैं। एक मिनट के बाद जलन कम पड़ जाती है। अगर आपको इसको लगाने से कोई साइड इफ़ेक्ट होते हैं इसको लगाना बंद कर दें।

Disclaimer: हिंदी नुस्खे वेबसाइट पर दी जाने वाली सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हिंदी नुस्खे वेबसाइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !